Entrepreneurship Meaning in Hindi उद्यमियता क्या है

Entrepreneurship Meaning in Hindi:- उद्यमियता (Entrepreneurship) एक व्यक्ति की योग्यता होती है जिसके द्वारा वह अपने सोचे गए विचार (Idea) को फायदा कमाने के लिए एक व्यवसाय (Business) के रूप में स्थापित करता है Entrepreneurship शब्द French भाषा से आता है अर्थात Entreprende जिसका अर्थ है साहसी, निर्माता या व्यापार प्रबंधक।

Entrepreneurship Meaning in Hindi उद्यमियता क्या है
Entrepreneurship Meaning in Hindi उद्यमियता क्या है 

Entrepreneurship क्या है?

उद्यमिता एक व्यापार है जो कि साहस के साथ शुरू होता है 
उद्यमिता रचनात्मकता और नवाचार को लागू करने की प्रक्रिया है ताकि यह मौजूदा समस्याओं को दूर कर सके और एक व्यापार का अवसर बन सके । 

इस प्रकार उद्यमिता की धारणा जीवन में सभी समस्याओं की पहचान करने और उन्हें सही समाधान खोजने के लिए विकसित करने की प्रक्रिया है ताकि जीवन की दृष्टि और मिशन को व्यवसाय के रूप में साकार किया जा सके ।

व्यवसाय चलाने में, विभिन्न कारक हैं जो व्यवसाय की सफलता, अर्थात् पूंजी, अनुग्रह अवधि, जोखिम और संसाधनों को व्यवसाय चलाने की प्रक्रिया में कुछ उत्पादन करने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

 वैसे तो उद्यमियता के कई सारे प्रकार है उनमे से ये 2 है। 

  1. लघु उधोग (Small Business Entrepreneurship
  2. दीर्घ संगठन (Large Company Entrepreneurship)

लघु उधोग (Small Business Entrepreneurship):-लघु उधोग उद्यमियता बिना किसी बड़े समूह के एक छोटा व्यापार खोलने के विचार या उसे स्थापित करने को कहते है जैसे की किसी एक स्थान पर रेस्त्रां ,किराने की दुकान,खुदरा दुकान या अपने हाथो से निर्मित वस्तुओ को बेचना। 

दीर्घ संगठन  (Large Company Entrepreneurship):-दीर्घ संगठन उद्यमियता वह होती है जिसमे कोई उद्यमी अपनी किसी एक कंपनी के लिए बड़े समूह में काम करता है जिसमे कंपनी के Worker ,Co-Worker,Manager,Assistant,Labour इत्यादि काम भी करते है। 

एक  उद्यमियता की ये विषेशताएँ होनी चाहिए।

  • जोखिम उठाने की क्षमता (Ability To Take A Risk) किसी भी नए उद्यमी को नए व्यवसाय शुरू करने पर काफी विफलताओं का सामना करना पड़ सकता है और व्यवसाय कोई भी हो उतार चढाव सब में होता है इसलिए एक उद्यमियता में जोखिम उठाने की योग्यता जरूर होनी चाहिए। 
  • परिवर्तंनात्मक (Inovative) एक व्यवसाय समय समय पर अच्छे ओर नए परिवर्तन या बाजार में किसी नए उत्पाद को लाना किसी व्यवसाय के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है इसलिए एक उद्यमियता में परिवर्तंनात्मक जरूर होनी चाहिए। 
  • दूरदर्शी और नेतृत्व (Visionary Or Leadership) सफल होने के लिए उद्यमी को अपने व्यवसाय देखने का स्पष्ट नजरिया होना चाहिए क्योकि विचारो को वास्तविकता में बदलने के लिए कई सारे संशाधनो और कर्मचारियों की अवस्य्क्ता होती है जिनका प्रबंधन एक Leader ही कर सकता है। 
  • खुले विचारों वाला (Open Minded) एक व्यवसाय के लिए हर परिस्थिति एक अवसर हो सकती है जो वह अपने फायदे के लिए इस्तेमाल कर सकती है इसलिए एक उद्यमियता में मार्केट की जरुरत को समझना और उस पर काम करने की  खुले विचारो वाली सोच होनी चाहिए। 
  • बढ़ते हुवे विचार रखने वाला (Flexible Thinker) एक उद्यमियता को शीर्ष पर टिके रहने के लिए उत्पादों और सेवा में हमेंशा परिवर्तन लाते रहना चाहिए उसके लिए रस्ते कभी ख़तम नहीं होने चाइये उसे हमेशा Option A या B तक नहीं सोचना चाइए उसे C से Z तक सोचना चाहिए। 
  • अपने उत्पादों को जानने वाला (Know Your Product) एक उद्यमियता को अपने उत्पादों की स्पष्ट जानकारी व् बाजार में होने वाले नवीनतम प्रवर्ति का भी पता होना चाहिए उसे यह जानना आवश्यक होगा की बाजार में उपलब्ध उत्पाद या सेवा वर्तमान बाजार क मांगो को पूरा करते है या नहीं फिर मांग को देखते हुवे उत्पाद या सेवा में बदलाव लाना उधमसीलता के लिए महत्वपूर्ण है।

उद्यमिता के फायदे Benefits Of Entrepreneurship 

उद्यमिता का लाभ खुद के साथ-साथ दूसरों को भी महसूस किया जा सकता है। उद्यमिता एक आत्म स्थापित व्यापार या व्यापार को संभालने में एक व्यक्ति की क्षमता, व्यवहार, दृष्टिकोण और भावना को संदर्भित करता है । उद्यमिता का उद्देश्य कुछ नया बनाने, दक्षता बढ़ाने, ग्राहकों को बेहतर सेवा प्रदान करने और अधिक लाभ प्राप्त करने के अलावा और कोई नहीं है ।

लिहाज़ा हर किसी को कम उम्र से ही उद्यमिता की अच्छी समझ होने की उम्मीद है। उद्यमिता का भविष्य में जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। विशेष रूप से अर्थशास्त्र के क्षेत्र में है कि निश्चित रूप से एक उच्च उद्यमशीलता की भावना के साथ एक समाज की आवश्यकता है ताकि एक बेहतर जीवन बनाने के लिए । इसके अलावा अर्थशास्त्र के क्षेत्र में उद्यमशीलता की गतिविधियों के अन्य लाभ इस प्रकार हैं।

दोस्तों अगर आप में है ये विषेशताएं तो आप भी एक Entrepreneur बन सकते हो और अपने Buisness के लिए Entrepreneurship कर सकते हो आशा करते है अब आप जान गए होंगे की Entrepreneurship Meaning in Hindi उद्यमियता क्या है। 

0 Comments